Sunday, January 4, 2015

हर गेंदबाज पर हावी रहा है कोहली

                                                                                                              धर्मेन्द्र 
       
विराट कोहली का व्यवहार कैसा है और वह मैदान पर कैसा पेश आता है। बड़ी चर्चा चल रही है इस पर। मुझे तो लगता है कि भारतीय टीम में कोई तो ऐसा है जो आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को उनके अंदाज में जवाब दे सकता है। आस्ट्रेलियाई इसको पचा नहीं पा रहे हैं और इसलिए वे तिलमिला उठे हैं। आखिर विराट ने उनकी सारी रणनीति का कचूमर जो निकाल दिया। कोहली पर चारों तरफ से आक्रमण करना आस्ट्रेलिया की रणनीति का हिस्सा था। उनका मानना था कि यदि कोहली को परेशान किया गया तो वह अपना नैसर्गिक खेल नहीं दिखा पाएगा और असफल रहेगा लेकिन हुआ इसके उलटा। कोहली ने सीधा और सपाट रवैया अपनाया ''तुम मुझ पर तंज कसो और मैं जवाब दूंगा, बल्ले से और मुंह से भी। '' सही भी है यदि छींटाकशी वर्तमान क्रिकेट की रणनीति का हिस्सा है और उससे बल्लेबाज का ध्यान भंग करने की कोशिश की जाती है तो फिर आप कब तक आदर्श बनकर रह सकते हो।
     पिछले तीन टेस्ट मैचों में कोहली के प्रदर्शन को देखकर लगता है कि उन्होंने चुन चुनकर आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की खबर ली। अब मिशेल जानसन को ही ले लीजिए। उन्हें कोहली पर फिकरे कसने की जिम्मेदारी सौंपी गयी और भारतीय बल्लेबाज ने उसकी गेंदों को विशेष रूप से निशाना बनाया। जब भी जानसन गेंदबाजी के लिये आये तब कोहली उन पर हावी हो गया। तीसरे टेस्ट मैच तक कोहली ने जानसन की 157 गेंदों का सामना किया था और इसमें उन्होंने 145 रन बनाये। मतलब जानसन के खिलाफ कोहली का स्ट्राइक रेट 92.4 है। इसे बेहतरीन कहा जा सकता है। यह अलग बात है कि तीन अवसरों पर वह जानसन की गेंद पर आउट भी हुए।
          आस्ट्रेलिया नाथन लियोन को अपना तुरूप का इक्का मानकर चल रहा था लेकिन वह कोहली पर अपनी बलखाती गेंदों का प्रभाव नहीं छोड़ पाये। लियोन अब तक कोहली को 238 गेंदें कर चुका है और भारतीय बल्लेबाज ने इनमें 151 रन बनाये हैं। लियोन ने एक बार कोहली को आउट किया। जानसन और लियोन की कोहली के सामने असफलता के इन आंकड़ों से ही लगता है कि आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बौखला गये हैं। आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने जोश हेजलवुड से बड़ी उम्मीद रखी थी। यह तेज गेंदबाज कोहली के सामने कुछ हद तक अपने कप्तान की अपेक्षाओं पर खरा भी उतरा। हेजलवुड ने कोहली को जो 72 गेंद की उनमें 38 रन दिये और दो बार विकेट हासिल किया।
          कोहली का आस्ट्रेलिया के अन्य गेंदबाजों के सामने प्रदर्शन पर गौर करें तो कोई भी ऐसा गेंदबाज नहीं दिखेगा जो उन पर प्रभाव छोड़ने में सफल रहा हो। रेयान हैरिस ने अब तक कोहली को 119 गेंद की हैं जिसमें उन्होंने 49 रन दिये। कोहली ने इसके अलावा शेन वाटसन की 84 गेंदों पर 45, पीटर सिडल की 31 गेंदों पर 21, मिशेल मार्श की 33 गेंदों पर 20, स्टीवन स्मिथ की 22 गेंदों पर 20 और मिशेल स्टार्क की 12 गेंदों पर 10 रन बनाये हैं। इस तरह से उन्होंने छह पारियों में अब तक 768 गेंद खेलकर 499 रन बनाये हैं और उनका स्ट्राइक रेट 65.00 है। कोहली के नाम पर तीन शतक और एक अर्धशतक दर्ज है। यह कोहली का किसी टेस्ट श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2011.12 में 300 रन बनाये थे। 

No comments:

Post a Comment