Friday, December 26, 2014

बाक्सिंग डे पर शतक और मैकुलम की पारी


                 धर्मेन्द्र पंत 
ब्रैंडन मैकुलम 
       बाक्सिंग डे यानि क्रिसमस के बाद का अगला दिन यानि 26 दिसंबर। पिछले 35 वर्षों से क्रिकेट में इस दिन का खास महत्व है। आस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड यानि एमसीजी में 1980 के बाद से लेकर (1989 को छोड़कर) इस दिन हमेशा टेस्ट मैच शुरू होता रहा है। दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड ने भी बाद में उसकी तर्ज पर बाक्सिंग डे के दिन टेस्ट मैचों की शुरूआत की और संयोग देखिये कि आज यानि 26 दिसंबर 2014 को इन तीनों देशों में टेस्ट मैच की शुरूआत हुई।
    मैं यहां पर बात करूंगा न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच क्राइस्टचर्च में खेले जा रहे टेस्ट मैच में ब्रैंडन मैकुलम की पराक्रमी पारी और उसके संदर्भ में शतकों की। न्यूजीलैंड के कप्तान मैकुलम ने केवल 134 गेंदों पर 195 रन ठोक दिये। यदि वह पांच रन और बना देते तो टेस्ट मैचों में सबसे तेज दोहरे शतक का रिकार्ड उनके नाम पर दर्ज हो जाता है। अभी यह रिकार्ड न्यूजीलैंड के ही नाथन एस्टल (153 गेंद) के नाम पर दर्ज है।

    मैकुलम ने कई रिकार्ड बनाये लेकिन मैं उनका जिक्र बाद में करूंगा। पहले शतकों की बात कर लेते हैं। मैकुलम दुनिया के 21वें बल्लेबाज बन गये हैं जिन्होंने बाक्सिंग डे पर टेस्ट मैचों में शतक लगाया। बाक्सिंग डे के मैच तो 1980 से शुरू हुए लेकिन उससे पहले कुछ अवसरों पर इस दिन टेस्ट मैचों की शुरूआत हुई थी या फिर मैच की शुरूआत पहले के दिनों में हो गयी थी और 26 दिसंबर को मैच खेले गये थे। इंग्लैंड के हरबर्ट सटक्लिफ ने इस तरह के दो मैचों में 1924 और 1927 को बाक्सिंग डे पर अपने शतक पूरे किये थे। बाद में आस्ट्रेलिया मैथ्यू हेडन और रिकी पोंटिंग भी बाक्सिंग डे पर टेस्ट मैचों में दो . दो शतक लगाये। इस तरह से इस दिन टेस्ट मैचों में अब तक कुल 24 शतक बन चुके हैं। 
    मैकुलम ने 195 रन बनाये और उन्होंने बाक्सिंग डे के दिन सर्वाधिक रन के पिछले रिकार्ड की बराबरी की। भारत के वीरेंद्र सहवाग ने भी 2003 में इस दिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में 195 रन की पारी खेली थी। सहवाग तब भारत की तरफ से बाक्सिंग डे के दिन शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे। उनसे पहले मोहम्मद अजहरूद्दीन ने 1998 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 103 रन बनाये थे। भारत में भी बाक्सिंग डे के दिन एक शतक बना है लेकिन य​ह किसी भारतीय ने नहीं बनाया। वेस्टइंडीज के गोर्डन ग्रीनिज ने 1987 में कोलकाता में 141 रन की पारी खेली थी। यह भारत में बाक्सिंग डे के दिन शुरू हुआ एकमात्र टेस्ट मैच भी है।  
    मैकुलम से पहले बाक्सिंग डे पर आखिरी शतक 2008 में पोंटिंग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। बाक्सिंग डे के दिन पारी की शुरूआत करके शतक पूरा करने के बाद सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड आस्ट्रेलिया के जस्टिन लैंगर के नाम पर है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में 250 रन बनाये जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर भी है। बाक्सिंग डे के दिन सर्वाधिक दस शतक आस्ट्रेलिया की तरफ से लगे हैं लेकिन वह दक्षिण अफ्रीका के हरबर्ट टेलर थे जिन्होंने बाक्सिंग डे के दिन टेस्ट मैचों में सबसे पहला सैकड़ा जड़ा था। उन्होंने 1922 में इंग्लैंड के खिलाफ जोहानिसबर्ग में नाबाद 121 रन बनाये और बाद में अपनी पारी को 176 रन तक पहुंचाया था। 
    अब मैकुलम के शतक की चर्चा करें। उन्होंने 195 गेंद खेली और 18 चौके और 11 छक्के लगाये। वह पांच रन और बना लेते तो सबसे तेज दोहरा शतक तो उनके नाम दर्ज होना तय था ही वह एक साल में चार दोहरे शतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बन जाते। अब तक केवल आस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क यह कारनामा कर पाये हैं। मैकुलम ने 74 गेंद पर शतक जड़कर न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे तेज शतक का अपना ही पिछला रिकार्ड तोड़ा। उन्होंने केवल 103 गेंदों पर 150 रन बनाये। यह सबसे तेज 150 रन का नया रिकार्ड है। 
    जरा छक्कों की भी बात कर लें। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकार्ड एडम गिलक्रिस्ट के नाम पर है। उन्होंने 100 छक्के लगाये हैं। उनके बाद क्रिस गेल (98) और जाक कैलिस (97) का नंबर आता है लेकिन मैकुलम जिस तरह से खेल रहे हैं लगता है वह जल्द ही इन तीनों को पीछे छोड़ देंगे। आखिर पिछले दो मैचों में 22 छक्के जड़कर वह 92 छक्कों के साथ चौथे स्थान पर काबिज हो गये हैं। मैकुलम इस साल 33 छक्के लगा चुके हैं जो रिकार्ड है। उन्होंने गिलक्रिस्ट के 2005 और सहवाग के 2008 में लगाये गये 22 . 22 छक्कों के रिकार्ड को तोड़ा। 

2 comments:

  1. ब्रेंडन के इस तूफान के बाद ipl में मचेगी खलबली

    ReplyDelete
  2. राजेश राय, मैकुलम वास्तव में सुपर हिटर है। दो मैच पहले तक वह टेस्ट मैचों में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में शीर्ष दस में भी शामिल नहीं था। पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह अब श्रीलंका के खिलाफ क्राइस्टचर्च में 11 . 11 छक्के जड़कर वह शीर्ष पर काबिज गिलक्रिस्ट को पीछे छोड़ने की स्थिति में आ गया। वह नया सिक्सर किंग बन गया है।

    ReplyDelete